चेहरे पर आए हुए सफेद दानों को कहें अलविदा, ये घरेलू उपाय हैं कमाल का इलाज

चेहरे पर आए हुए सफेद दानों को कहें अलविदा, ये घरेलू उपाय हैं कमाल का इलाज

सेहतराग टीम

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने सेहत का ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। इसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लगातार बढ़ते पॉलुशन और बदलते लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को स्किन संबंधी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। आज के समय में कई तरह की स्किन समस्याएं होती हैं। उनमें से एक है मिलिया, जिसमें लोगों के चेहरे पर सफेद दाने निकलते हैं। यह अधिकतर लोगों में देखने को मिल रहा है।

पढ़ें-  कम हाइट को लेकर परेशान न हों, इन योगासन की मदद से बढ़ाएं अपना कद

सफेद दाने चेहरे की खूबसूरती को घटा देते हैं। इससे उनका आत्मविश्वास भी डगमगाने लगता है। लोग किसी के सामने जाने से डरते हैं। ऐसे में लोग इससे कैसे छुटकारा पाएं ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय जिसे अपनाकर हम इस समस्या से छुटकारा पा सकें-

सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Milia or Safed Dane in Hindi):

एलोवेरा

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

हरी मेथी की पत्तियां

हरी मेथी का पेस्ट बनाकर बनाकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे चेहरे पर कॉटन रूई की मदद से लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

चंदन

चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलेगा। 

शहद

चेहरे पर पड़े सफेद दानों को हटाने में शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है। जो आपकी स्किन को कसाव देने के साथ-साथ ऑयली स्किन से छुटकारा दिलता है। इसके साथ ही यह  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें।

 

इसे भी पढ़ें-

रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।